भारत के उपराष्ट्रपति जगदीप धनकड़ जीवनी

Hello friends स्वागत है हमारे  website पर

आज किस पोस्ट में आप सभी को भारत के 14 में राष्ट्रपति जगदीप धनकर की जीवनी के बारे में बताएंगे इसलिए आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े हैं इस पोस्ट में आपको जगदीप धनकर से संबंधित सभी पॉइंट क्लियर होंगे  जो आपको अक्सर इनके बारे में जानने की जिज्ञासा होती है!

जगदीप धनकर जी का जन्म 18 मई 1951 में हुआ वाह उपराष्ट्रपति बनने से पहले पश्चिम बंगाल के राज्यपाल के रूप में कार्य किया है जगदीप धनकर जी भारतीय जनता पार्टी का सदस्य हैं इससे पहले उन्होंने भारतीय जनता दल और कांग्रेस पार्टी के भी सदस्य रहे हैं! वह उपराष्ट्रपति के रूप में 11 अगस्त 2022 को शपथ लिए हैं इनका शपथ ग्रहण समारोह ने द्रोपति मुर्मू ने इनका शपथ दिलाई है! जगदीप धनकर जी राजस्थान के किठाना झुंझुनू जिला से आते हैं जो सुदेश धनकर जी के बेटा है वह पेशा से एडवोकेट है! वाह जाट परिवार से संबंध रखते हैं

उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा सैनिक स्कूल चित्तौड़गढ़ से पूरी की उसके बाद वह राजस्थान विश्वविद्यालय जयपुर से स्नातक की पढ़ाई पूरी की स्कूली शिक्षा करने के बाद धन करने राजस्थान के महाराज कॉलेज जयपुर से ग्रेजुएशन की पढ़ाई की उन्होंने इसी कॉलेज से बीएससी का डिग्री हासिल किया उसके बाद उन्होंने 1978 में जयपुर विश्वविद्यालय एलएलबी की शिक्षा प्राप्त की!

भारत के उपराष्ट्रपति जगदीप धनकड़ राजनीति

1989 का नया नोट राजस्थान की झुंझुनू लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र जनता दल का प्रतिनिधित्व करते हुए सांसद बने थे वह अपनी राजनीतिक कैरियर की शुरूआत 30 सालों का अनुभव है वह लोकसभा हो या विधानसभा दोनों में सदन में सदस्य रह चुके हैं इसके साथ उन्होंने राजस्थान में जाट बिरादरी का आरक्षण दिलाने में अहम भूमिका निभाई है वह 20 जुलाई 2019 को पश्चिम बंगाल के राज्यपाल के रूप में किया गया था 11 अगस्त 2022 को राष्ट्रपति के रूप में शपथ ग्रहण ली है!

उम्मीद करता हूं या पोस्ट आप लोगों को पसंद आया हो तो आप अपने दोस्तों को साथ शेयर करें और नई जानकारी के लिए आप इस वेबसाइट पर प्रत्येक दिन आते रहे!

Leave a Comment

Your email address will not be published.