IPO क्या है और इस में कैसे निवेश करें

ज्यादातर लोग ऐसे शब्द के बारे में अनजान रहते हैं जब यह पहली बार सुनते हैं तो उनको लगता है कि क्या होता है और इसमें क्या क्या किया जा सकता है तो दोस्तों आज हम इसी के बारे में पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक इस पोस्ट के माध्यम से आपको देंगे तो आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें! अधिकतर लोग सामान्य बैंकिंग और बीमा के बारे में तो काफी अच्छी तरीके से जानकारी रखते हैं लेकिन निवेश के संबंध में जानकारी नहीं होती है जिसके मसलन शेयर बाजार म्यूच्यूअल फंड बाउंस आईपीओ इत्यादि शब्दों से अंजान बने रहते हैं लेकिन आज इस पोस्ट में ऐसे सारे शब्दों के बारे में हम बताएंगे!

IPO Kya Hai

आप लोगों ने शेयर बाजार के बारे में तो जरूर सुना होगा तो शेयर बाजार में जब एक कंपनी अपने सामान्य स्टॉक या शेयर को पहली बार जनता के लिए जारी करता है तो उसे हम लोग आईपीओ कहते हैं हिंदी में सार्वजनिक प्रस्ताव कहां जाता है लिमिटेड कंपनी द्वारा एआइपीओ जारी किया जाता है जिससे वह शेयर बाजार में सूचीबद्ध हो सकता है शेयर बाजार में सूचीबद्ध होने के बाद कंपनी के शेयर को खरीद सकते हैं और उसको बेच भी सकते हैं!

IPO ka Full Form  kya Hota hai

IPO Ka Full Form Initial Public Offer होता है जिसको हिंदी में सार्वजनिक प्रस्ताव कहते हैं!

IPO क्यों लाया जाता है?

IPO आने के कारण यह है कि जब किसी कंपनी को अतिरिक्त पूंजी की जरूरत होती है तो वह अपने कंपनी की आईपीओ जारी करता है आईपीओ के माध्यम से वह अपने पैसे को जुटात है आईपीओ के माध्यम से पैसा जुटाना ज्यादा बेहतर समझते हैं यह किसी भी कंपनी की विस्तार योजना होती है शेयर बाजार में लिस्ट होने के बाद कंपनी अपने शेयर को अन्य योजनाओं में लगा सकती हैं साथ ही इस से पैसा लेने के बाद किसी भी तरह का ब्याज नहीं देना पड़ता है इसीलिए कंपनी अपना आईपीओ ला करके अपने कुछ शेयर को पब्लिक के हाथों में देकर पैसा इकट्ठा करती हैं!

IPO पर सेबी की राय

सेबी यानी कि भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड आईपीओ लाने वाली कंपनियों के लिए एक रेगुलेटरी का काम करते हैं यह आईपीओ लाने वाली कंपनियों को नियमों का सख्ती से पालन करवाती है और कंपनी हर तरह की जानकारी सभी को देने के लिए बाध्य होती है यह एक तरह का अनिवार्य शर्त है कि कंपनी अपनी सारी जानकारी सेवी को देगी या नहीं आईपीओ लाने के बाद सभी कंपनी की जांच भी करवाती है कि आखिर उसके द्वारा दी गई जानकारी सही है या गलत!

IPO में निवेश कैसे करें?

वैसे तो शेयर बाजार में निवेश थोड़ा सा जोखिम भरा होता है लेकिन अगर आप अच्छे समझदारी से निवेश करते हैं तो आपको थोड़ा भी जोखिम नहीं मिलेगा कंपनी की बहुत सारी चीजों को देखकर अगर आप उसमें निवेश करते हैं तो आपको 100% प्रॉफिट होगा !

Demat Account And Trading Account

शेयरमार्केट में निवेश करने के लिए आपको एक डीमैट अकाउंट और एक ट्रेडिंग अकाउंट खोलना होता है उसके लिए बहुत ही आसान तरीके हैं आपको नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से क्लिक करना है जहां से आप एक डिमैट अकाउंट और एक ट्रेडिंग अकाउंट 5 मिनट के अंदर में आपको खुल जाएंगे!

Click Open Account Free

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *