Budget 2022: Battery Swaping Policy

Hello friends  स्वागत है हमारे वेबसाइट

दोस्तों हाल ही में बजट 2022 प्रस्तुत किया गया था जिसमें “Battery Swaping Policy” के बारे में चर्चा की गई थी आज किस पोस्ट में जानेंगे कि “Battery Swaping Policy kya hai” और Battery Swaping Policy से क्या लाभ होगा और इसके इलेक्ट्रिक व्हीकल में किस प्रकार हेल्प कर सकता है दोस्तों यह टॉपिक आपको आने वाले एग्जाम यूपीएससी और अन्य पीसीएस एग्जाम के लिए साइंस एंड टेक्नोलॉजी के सेक्शन में पूछा जा सकता है इसलिए इस प्रश्न को अच्छे से अध्ययन जरूर करें!

Battery Swaping Policy Kya hai

बैटरी Swaping एक ऐसा मैथड है जिसमें खत्म हुई बैटरी को पूरी तरह चार्ज बैटरी से बदल दिया जाता है। बैटरी की अदला-बदली चिंता, कम वाहन लागत और कुशल चार्जिंग व्यवस्था के लिए एक संभावित समाधान है। यह नए बैटरी पैक खरीदने और इलेक्ट्रिक वाहनों के संचालन की कीमत को भी कम कर सकता है.

लाभ Battery Swaping Policy

 बजट 2022 में इलेक्ट्रिक व्हीकल के बारे में बताया गया है हाल ही में cop26 की बैठक में विश्व के बहुत सारे देशों ने नेट कार्बन जीरो की बात कही गई है जिसमें भारत ने भी अपना पक्ष रखा है इसमें यह बातें कही गई है कि 2070 तक भारत भी Net Carbon Zeroउत्सर्जन हो जाएगा इसी के मद्देनजर रखते हुए सरकार ने जितने भी पेट्रोल और डीजल से चलने वाली गाड़ी है उसको इलेक्ट्रिक व्हीकल में ट्रांसफर कर रही है जिससे कार्बन की उत्सर्जन में कमी आएगी और यह लक्ष्य को प्राप्त करने में सुविधा होंगे!

Join online test series For All Exam

Speedy Current Affairs 2022PDF Download

किसी भी तरह का समस्या हो तो आप फेसबुक पेज पर मैसेज करें उसका रिप्लाई आपको जरूर दोस्तो आप मुझे ( Goal Study Point ) को Facebook पर Follow कर सकते है ! दोस्तो अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस Facebook पर Share अवश्य करें  क्रपया कमेंट के माध्यम से बताऐं के ये पोस्ट आपको कैसी लगी आपके सुझावों का भी स्वागत रहेगा Thanks

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *