BPSC Head Master Bharti

BPSC Teacher Bharti: बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा हाल ही के दिनों में हेड मास्टर की भर्ती के लिए 6421 पदों पर नोटिफिकेशन जारी किया गया है बिहार में बड़े स्तर पर हेड मास्टर अध्यापक की भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए हैं इसका आवेदन आप ऑनलाइन कर सकते हैं!

दोस्तों आज के इस पोस्ट में आप सभी को बताएंगे कि इस का सिलेबस क्या इसके लिए योग्यता क्या है और इसके लिए आप तैयारी किस प्रकार कर सकते हैं पूरी विस्तार पूर्वक इस पोस्ट के माध्यम से हम बताएंगे इसलिए इस पोस्ट को अब अंत तक जरूर पढ़ें!

Bihar Head Master Bharti

बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा कुल 6421 पद पर भर्तियां जारी की गई है इसमें चयनित अभ्यर्थी को 35000 तक वेतनमान दिया जाएगा जिसकी फॉर्म भरने की तिथि 28 मार्च 2022 तक रखी गई है इसका फार्म इसके ऑफिशियल वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं

official notification के अनुसार इसमें 6421 पद पर आरक्षित कुल पदों की संख्या अनारक्षित के लिए 2571 पद अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 1157 पद पिछड़ा वर्ग के लिए 769 पद आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 639 पिछड़ा वर्ग महिला के लिए 192 पद अनुसूचित जाति के लिए 1027 पद एसटी के लिए 66 पद आरक्षित किया गया है!

BPSC Head Master Bharti Eligibility

इसके लिए आयोजित योग्यता के लिए बहुत से नियम है शैक्षणिक योग्यता में इंटर पास होने के साथ-साथ ग्रेजुएशन में कम से कम 50% अंक होना चाहिए किसी भी मान्यता प्राप्त से बीएड की डिग्री होना जरूरी है ! इसके साथ साथ 10 साल का टीचर एक्सपीरियंस होना जरूरी है इसका आवेदन आप ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं !

BPSC Head Master Bharti 2022 Syllabus

इसमें 150 अंकों के लिए सामान्य अध्ययन और बीएड के संबंधित प्रश्न होंगे इसमें से 100 अंकों का सामान्य ज्ञान का प्रश्न होगा और 50 अंक का प्रश्न जिसमें b.Ed विषय से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे उसके साथ साथ इस में नेगेटिव मार्किंग भी होगा जिसमें एक क्वेश्चन के लिए .25 मार्क्स काटे जाएंगे!

किसी भी Exam की तैयारी के लिए t-series देना काफी जरूरी होता है तो आप नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से बिहार हेड मास्टर के लिए आप टेस्ट सीरीज जॉइन कर सकते हैं!

Join Test Series For BPSC Head Master

Tags -BPSC Head Master Bharti, BPSC Head Master Syllabus, BPSC Head Master Bharti 2022,Bihar Head Master Exam Pattern 2022,

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *