ALL BOOK PDF ALL IN ONE PDF BPSC JPSC MPPCS OTHER PCS SSC SSC CGL STATE PCS UPPCS UPSC

सबसे अधिक IAS अधिकारी भारत के किस राज्य से बनते हैं?

सबसे अधिक IAS अधिकारी भारत के किस राज्य से बनते हैं?

IAS की संख्या में 10 टॉप राज्य

दोस्तों स्वागत है हमारे वेबसाइट पर

आज के इस पोस्ट में 10 सबसे अधिक आईएस देने वाला राज्य के नाम बताएंगे साथ ही हम यहां आकर आपको पूरे सत्यापित के आधार पर करेंगे उसके साथ साथ आपको यूपीएससी के लिए कौन-कौन सी पुस्तकें पढ़ना चाहिए और कहां से नोट्स डाउनलोड करना है उसके बारे में नीचे आपको देंगे जहां से आप अपने तैयारी को बेहतर बना सकते हैं!

आजकल वर्तमान में बहुत से लोग हैं जो आईएएस बनना चाहते हैं लेकिन आईएएस बनना इतना आसान नहीं होता परंतु मुश्किल भी नहीं होता है हमारे देश में संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षा इसके माध्यम से आप आईएएस अधिकारी बन सकते हैं! इस परीक्षा को तीन चरण पास करने के बाद जो टॉप पर होते हैं वही अभ्यार्थी आईएएस अधिकारी बनते हैं आज इसी विषय में जानने की कोशिश करेंगे कि भारत के कौन से राज्य हैं जिन राज्यों से सबसे अधिक आईएएस अधिकारी निकलते हैं तो आइए इसके बारे में विस्तार पूर्वक जान लेते हैं!

IAS की संख्या में 10 टॉप राज्य

  1. उत्तर प्रदेश  731
  2. बिहार 462
  3. राजस्थान 376
  4. तमिलनाडु 334
  5. आंध्र प्रदेश 267
  6. महाराष्ट्र 260
  7. पंजाब 233
  8. दिल्ली 218
  9. हरियाणा 192

अभी हमारे देश में सभी राज्यों में आईएएस अफसरों की संख्या कुल 6500 है लेकिन 5004 आईएएस अफसर ही है 1496 आईएएस अफसर की कमी को पूरा करना कार्मिक लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय को चुनौती भरा लक्ष्य है!

आपको बताते चलें कि आईएएस अफसर राज्य और केंद्र सरकार के मंत्रालय का सचिव होता है जो कि सरकार द्वारा बनाई गई योजनाओं को प्रबंधन और लागू करवाता है इसीलिए हमारे देश में किसी भी योजना चाहे वह राज्य सरकार द्वारा आयोजित किया गया हो या केंद्र सरकार द्वारा उन्हें बनाने और लागू करने की जिम्मेदारी आईएएस अफसरों की ही होती है!

Click Here to Subscribe Our Youtube Channel

Join Here – नई PDF व अन्य Study Material पाने के लिये अब आप हमारे Telegram Channel को Join कर सकते हैं !

किसी भी तरह का समस्या हो तो आप फेसबुक पेज पर मैसेज करें उसका रिप्लाई आपको जरूर दोस्तो आप मुझे ( Goal Study Point ) को Facebook पर Follow कर सकते है ! दोस्तो अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस Facebook पर Share अवश्य करें  क्रपया कमेंट के माध्यम से बताऐं के ये पोस्ट आपको कैसी लगी आपके सुझावों का भी स्वागत रहेगा Thanks

Tags-sabse jyada ias wala state,sabse jyada ias wala gaon,sabse jyada ias dene vala rajya,sabse jyada ias,sabse jyada ias dene vala jila,sabse jyada ias dene wala gaon,sabse jyada,ias dene wala state,sabse jyada ias ips dene wala state,sabse jyada ias pcs wala gaon,sabse jyada ias kis rajya se aate hain

Recommended Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *