भारत इस साल अस्त्र मार्क-2 मिसाइल का परीक्षण करेगा, जानें इसकी खासियत

भारत इस साल अस्त्र मार्क-2 मिसाइल का परीक्षण करेगा, जानें इसकी खासियत

भारत अस्‍त्र मार्क-2 मिसाइल से अपने लड़ाकू विमानों की क्षमता को हवाई युद्ध (हवा से हवा) में अधिक घातक बनाएगा. इस मिसाइल से लैस भा‍रतीय विमान दुश्‍मन विमानों को 160 किलोमीटर दूर से ही हवा में मार गिराने में सक्षम होंगे.

भारत इस साल हवा से हवा में 160 किलोमीटर की दूरी से मार गिराने की क्षमता वाली अस्‍त्र मिसाइल का परीक्षण शुरू करेगा. रिपोर्ट के अनुसार, इस घातक मिसाइल के साथ ही भारत हवाई युद्ध के मामले में पाकिस्तान और चीन से आगे निकल जाएगा. लंबी दूरी की मारक क्षमता से लैस अस्त्र मार्क-2 मिसाइल (Astra Mark 2 Missile) विजिबल रेंज से बाहर भी दुश्मनों के विमान को निशाना बनाने में सक्षम होगी.

भारत अस्‍त्र मार्क-2 मिसाइल से अपने लड़ाकू विमानों की क्षमता को हवाई युद्ध (हवा से हवा) में अधिक घातक बनाएगा. इस मिसाइल से लैस भा‍रतीय विमान दुश्‍मन विमानों को 160 किलोमीटर दूर से ही हवा में मार गिराने में सक्षम होंगे. सरकारी अधिकारियों के अनुसार, अस्‍त्र मिसाइलों का परीक्षण इस साल की दूसरी छमाही में शुरू होगा. अधिकारियों के अनुसार, साल 2022 तक इस मिसाइल को पूरी तरह से विकसित होने की उम्मीद है.

अस्‍त्र मार्क-2 मिसाइल के बारे में

अस्‍त्र मार्क-2 मिसाइल ध्वनि की गति से चार गुना तेजी से उड़ान भरती है. यह मिसाइल सभी मौसम, दिन और रात हर समय मार करने में समर्थ है. मौजूदा समय में इसकी रेंज लगभग 100 किलोमीटर की है. अस्त्र मिसाइल को रक्षा अनुसंधान व विकास संगठन (DRDO) ने तैयार किया है.

यह महंगी रूसी, फ्रांसीसी और इजराइल की BVRAAM की जगह लेगी. मौजूदा समय में ये मिसाइलें (BVRAAMs) आयात की जाती हैं. मिसाइल का आकार बाकी मिसाइलों की तुलना में काफी छोटा है और वजन भी बेहद कम है.

288 अस्‍त्र मार्क-1 मिसाइल का ऑर्डर

भारतीय वायु सेना और नौसेना ने पहले ही 288 अस्‍त्र मार्क-1 मिसाइलों के ऑर्डर दिए हैं. सुखोई -30 एमकेआई लड़ाकू विमानों पर पहले ही इन्‍होंने अपनी मारक क्षमता सिद्घ की है. इस बीच एलआरएसएएस मिसाइल का अंतिम उत्पादन बैच 14 फरवरी 2021 को एपीजे अब्दुल कलाम मिसाइल परिसर में शुरू किया गया है. लंबी दूरी तक सतह से हवा में मार करने वाली इस मिसाइल का डिजाइन डीआरडीओ ने औद्योगिक साझेदारों के साथ मिलकर किया है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *