बजट 2021(Budget 2021):बजट की महत्वपूर्ण बिंदु-Current Affairs 2021

बजट 2021(Budget 2021):बजट की महत्वपूर्ण बिंदु-Current Affairs 2021

इस पोस्ट के माध्यम से आप लोगों को बताएंगे कि बजट में क्या-क्या महत्वपूर्ण बिंदु है जिससे आपको आने वाले 2021 में सभीUPSC, BPSC, UPPCS, RAILWAY, SSC, SSC CGL, SSC CHSL, SSC CPO, RRB NTPC, RRB GROUP -D, RRB JE, RAILWAY ALP AN TECHNICIAN, CSIR NET, UGC, NET, MAT, BIHAR POLICE, BIHAR DAROGA, CMAT, IIT JAM, JEE MAINS 2020, JNU ENTRANCE, SSC STENOGRAPHER, NDA EXAM, DELHI POLICE, CTET, STET, IBPS PO, IBPS CLERK, BANK, SSC JE, AFCAT, ITI CAT, JAWAHAR NAVODAY VIDHYALAY  एग्जाम के लिए महत्वपूर्ण बिंदु है जिसको आपको याद रखना जरूरी है!

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि प्रत्येक साल 1 फरवरी को केंद्रीय वित्त मंत्री द्वारा आम बजट लोकसभा में पेश किया जाता है तो इस बार भी केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी 2021 को लोकसभा में आम बजट पेश किया इस बजट में मोदी सरकार की तरफ से इस बार स्वास्थ्य क्षेत्र पर ज्यादा फोकस किया गया है केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल पर कृषि  लगाया गया है डीजल पर ₹4 और पेट्रोल पर ढाई रुपए का शेष लगाया गया है ऐसा पहली बार हुआ कि संसद में राष्ट्रपति के अभिभाषण के दौरान भी सदस्य सेंट्रल हॉल में अतिरिक्त लोकसभा और राज्यसभा के बैठे थे इससे पहले अभिभाषण के दौरान सभी सदस्य सेंट्रल हॉल में ही बैठते थे!

बजट की महत्वपूर्ण बिंदु

  • टैक्स भरने वाले करदाताओं को इस बार भी बजट में कोई खास नहीं मिला वित्त मंत्री सी सीतारमण की ओर से टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया!
  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सीनियर सिटीजन के लिए स्पेशल ऐलान किया है जिसमें 75 साल से अधिक उम्र के व्यक्ति को अब टैक्स में राहत दी गई है जिसमें उन व्यक्तियों को आईटीआर नहीं भरना पड़ेगा हालांकि सिर्फ Pension लेने वाले को ही लाभ मिलेंगे!
  • वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि न्यू स्पेस इंडिया लिमिटेड इस बार PSLV-CS51लांच करेगा गगनयान मिशन का मानव रहित पहला लॉन्च इसी साल दिसंबर में होगा!
  • एक बार देश में करीब शौर्य सैनिक स्कूल बनाए जाएंगे लेह में केंद्रीय यूनिवर्सिटी बनाए जाने का ऐलान किया गया है वित्त मंत्री ने बताया कि अनुसूचित जाति के चार करोड़ विद्यार्थियों के लिए 35000 करोड रुपए का ऐलान किया है!
  • वित्त मंत्री ने बताया की स्वामित्व योजना को अब देशभर में लागू किया जाएगा एग्रीकल्चर के क्रेडिट टारगेट को 16 लाख करोड़ तक किया जा रहा है ऑपरेशन ग्रीन स्कीम का ऐलान किया जिसमें बहुत सारे फसल को शामिल किया जाएगा और इसे किसान को लाभ पहुंचाया जाएगा!
  • किसानों की आय दोगुनी करने के लिए वित्त मंत्री की तरफ से कहा गया कि मोदी सरकार सभी किसानों को 3 गुना राशि किसान के खाते में पहुंचाई है वित्त मंत्री ने कहा की मोदी सरकार की ओर से हर सेक्टर में किसानों की मदद की जाएगी दाल गेहूं धान समेत अन्य फसल की एमएसपी बढ़ाई गई है!
  • अब इंश्योरेंस सेक्टर में एफटीआई 49 परसेंट से बढ़ाकर 74 परसेंट कर दी गई
  • तमिलनाडु में नेशनल हाईवे बनाने के लिए 1 पॉइंट 3 लाख करोड़ इसी में इकोनामिक कॉरिडोर बनाए जाएंगे केरल में 65000 करोड रुपए नेशनल हाईवे बनाए जाएंगे असम में अगले 3 साल में हाईवे और इकोनामिक कॉरिडोर बनाने का ऐलान किया गया
  • 7 टैक्सटाइल पार्क बनाए जाएंगे आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना का ऐलान किया गया जिसमें 64180 करोड रुपए ऐलान किया गया इसी के साथ सरकार की ओर से डब्ल्यूएचओ के स्थानीय मिशन को भारत में लांच किया जाएगा
  • स्वच्छ भारत मिशन को आगे बढ़ाने के लिए ₹287000 जारी किए जाएंगे वित्त मंत्री की ओर से मिशन पोषण 2.0 का ऐलान किया

Top Motivational Books in Hindi – जो आपकी जिंदगी बदल देंगी

Click Here to Subscribe Our Youtube Channel

Join Here – नई PDF व अन्य Study Material पाने के लिये अब आप हमारे Telegram Channel को Join कर सकते हैं !

किसी भी तरह का समस्या हो तो आप फेसबुक पेज पर मैसेज करें उसका रिप्लाई आपको जरूर दोस्तो आप मुझे ( Goal Study Point ) को Facebook पर Follow कर सकते है ! दोस्तो अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस Facebook पर Share अवश्य करें  क्रपया कमेंट के माध्यम से बताऐं के ये पोस्ट आपको कैसी लगी आपके सुझावों का भी स्वागत रहेगा Thanks

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *