#Complete February Current Affairs For all Upcoming Exams Hindi

📖 Complete February Current Affairs For all Upcoming Exams #Hindi

Read Here current affairs 2021 in hindi, current gk in hindi 2021, current news in hindi, current affairs in hindi 2021 pdf, current affairs 2021 pdf, important current affairs 2021, latest current affairs 2021, current affairs 2021 in hindi pdf free download, current affairs 2021 pdf free download in hindi with answers, today current affairs in Hindi.

1)केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और पारिस्थितिक संक्रमण के लिए फ्रांसीसी मंत्री बारबरा पोम्पिली ने पर्यावरण के इंडो-फ्रेंच वर्ष का शुभारंभ किया, जिसके तहत दोनों देश पर्यावरण और संबद्ध क्षेत्रों से जुड़े सहयोग के महत्वपूर्ण क्षेत्रों पर चर्चा में संलग्न होंगे।

▪️ पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय :-
Founded: 1985
Headquarters: New Delhi
Cabinet Minister – Prakash Javadekar
Minister of State – Babul Supriyo

2) केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स, आईटी और संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद एक आभासी खुफिया उपकरण तेजस लॉन्च करेंगे।
👉इस प्रणाली से नागरिक केंद्रित सेवाओं के वितरण को सुनिश्चित करने के साथ-साथ नीतिगत निर्णय और सरकार की सेवाओं की दक्षता में सुधार करने में मदद मिलने की उम्मीद है।
▪️ इलेक्ट्रॉनिक्स, आईटी और संचार मंत्रालय :-
Headquarters – Sanchar Bhawan New Delhi
Cabinet Minister – Ravi Shankar Prasad,
Minister of State – Sanjay Shamrao Dhotre

3) तेलंगाना सरकार ने अपना स्वयं का पैकेज्ड पेयजल ‘मिशन भागीरथ’ लॉन्च किया है। बोतल में नियमित रूप से पाइप से पीने का पानी होता है और सभी सरकारी कार्यालयों में मुफ्त में दिया जाता है।
▪️Telangana :-
👉CM – Kalvakuntla Chandrashekhar Rao
👉Governor of Telangana – Tamilisai Soundararajan (First Women Governor of Telangana)

4) 28 जनवरी को टाटा ट्रस्ट द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, न्याय वितरण प्रणाली महाराष्ट्र में सबसे अच्छी है और उत्तर प्रदेश में सबसे खराब है।
👉इंडिया जस्टिस रिपोर्ट (IJR) के दूसरे संस्करण में भी पाया गया कि महिलाओं में भारत में केवल 29 प्रतिशत न्यायाधीश शामिल थे।

5) सुश्री शुभदर्शिनी त्रिपाठी को कजाकिस्तान गणराज्य में भारत की अगली राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया। सुश्री शुभदर्शनी त्रिपाठी (IFS: 1994), वर्तमान में उपमहानिदेशक, भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद, को कजाकिस्तान गणराज्य में भारत की अगली राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है

6) रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने देश की पहली स्वदेशी मशीन पिस्तौल ASMI विकसित की है।
▪️रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन( DRDO) :-
👉 Founded – 1958
👉 HeadQuarter – New Delhi
👉 Chairman – G. Satheesh Reddy
👉 Recent News – Smart Anti-Airfield Weapon (SAAW)

7) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जमुई जिले में स्थित नागी-नकटी पक्षी अभयारण्य में, राज्य के पहले पक्षी उत्सव, ’कल्रव’ का उद्घाटन किया है।

👉Bihar CM – Nitish Kumar
👉 Governor – Phagu Chauhan
👉Mangala Gowri Temple
👉Mithila Shakti Peeth Temple
👉Valmiki National Park

8) भारतीय रेलवे वित्त निगम का प्रारंभिक सार्वजनिक प्रस्ताव (आईपीओ) 4,600 करोड़ रुपये से अधिक का है, जो जनवरी महीने में 25-26 रुपये प्रति शेयर के मूल्य बैंड के साथ आता है।
▪️रेल मंत्रालय :-
👉Formed :- March 1905
👉Headquarters :- New Delhi
👉Minister :- Piyush Goyal
👉Chairman of Railway Board and Chief Executive Officer :- Suneet Sharma

▪️भारतीय रेलवे वित्त निगम :-
Headquarters :- New Delhi
Founded :- 12 December 1986

9) केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने MASCRADE 2021 के 7 वें संस्करण – स्मगलिंग एंड जाली ट्रेड के खिलाफ आंदोलन ’का उद्घाटन किया है।
▪️स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय
Founded :- 1976
HeadQuarter – New Delhi
Minister of Health and Family Welfare – Harsh Vardhan
▪️विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय (India):-
👉Founded – May 1971
👉Headquarters – New Delhi
👉 Minister – Harsh Vardhan
👉 Minister of State – Y. S. Chowdary

10) ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने प्रसिद्ध तोषली राष्ट्रीय शिल्प मेला 2021 का उद्घाटन किया।
👉पटनायक ने मेला के 15 वें संस्करण का उद्घाटन किया, जो पूर्वी भारत का सबसे बड़ा मेला है।

👉Odisha CM – Naveen Patnaik
👉 Governor – Ganeshi Lal
👉Shree Jagannath Temple
👉Lingaraja Temple
👉Bramheswara Temple
👉Maa Samaleswari Temple

11) वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की बजट घोषणा में बीमा में एफडीआई की सीमा 49 प्रतिशत से बढ़ाकर 74 प्रतिशत करने से बीमा क्षेत्र का अभूतपूर्व विस्तार हो सकता है ।

▪️वित्त मत्रांलय :-
Founded – 29 October 1946
Headquarters – New Delhi

Cabinet Minister – Nirmala Sitharaman
Minister of State – Anurag Thakur
👉Recent News – केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने वर्चुअल मोड के जरिए नेशनल कंपनी लॉ अपीलेट ट्रिब्यूनल (NCLAT) की चेन्नई बेंच का उद्घाटन किया।
👉वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद के सदस्यों (सांसदों) और आम जनता द्वारा बजट दस्तावेजों की परेशानी मुक्त पहुंच के लिए ‘केंद्रीय बजट मोबाइल ऐप’ लॉन्च किया।

12) गरीबों को मुफ्त में बुनियादी नैदानिक ​​सुविधाएं प्रदान करने के लिए, सरकार ने हैदराबाद में मिनी हब कहे जाने वाले तेलंगाना में पैथोलॉजी प्रयोगशालाएं शुरू की हैं।
▪️Telangana :-
👉CM – Kalvakuntla Chandrashekhar Rao
👉Governor of Telangana – Tamilisai Soundararajan (First Women Governor of Telangana)

13) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश में चौरी चौरा शताब्दी समारोह का उद्घाटन किया।
👉प्रधानमंत्री ने चौरी चौरा घटना के शताब्दी वर्ष के लिए समर्पित एक डाक टिकट भी जारी किया है।

👉4 फरवरी, 1922 को हुई ऐतिहासिक घटना के लिए शहीदों और स्वतंत्रता सेनानियों के परिवार भी समारोह में शामिल हुए।
▪️ Recent News – मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ के अवध शिल्पग्राम में स्वदेशी हस्तकला और विशेष उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय के एक प्रमुख कार्यक्रम, हुनर ​​हाट के 24 वें संस्करण का उद्घाटन किया।

👉हाल ही में, उत्तर प्रदेश सरकार (यूपी) के मुख्यमंत्री (सीएम) योगी आदित्यनाथ ने राज्य के किसान कल्याण के लिए और उनकी आय को दोगुना करने के लिए “किसान कल्याण मिशन” नाम से 3 सप्ताह का एक अभियान शुरू किया।

14) राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में पांच साल से कम उम्र के बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाकर 2021 के लिए पल्स पोलियो कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

15) टीएन कैडर के 1991 बैच के आईपीएस अधिकारी करुणा सागर ने सार्वजनिक सेवा श्रेणी के तहत वर्ष 2020 के लिए प्रतिष्ठित भारत गौरव पुरस्कार जीता है।
👉राष्ट्रीय राजधानी में आयोजित पुरस्कार समारोह की अध्यक्षता केंद्रीय मंत्री मनसुख एल मंडाविया और राज्य मंत्री फग्गन कुलस्ते ने की

16) केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी, पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने नए तटीय अनुसंधान वाहन ‘सागर अन्वेषिका’ को चेन्नई बंदरगाह पर राष्ट्र को समर्पित किया।

▪️विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय (India):-
👉Founded – May 1971
👉Headquarters – New Delhi
👉 Minister – Harsh Vardhan
👉 Minister of State – Y. S. Chowdary

17) छत्तीसगढ़ में दक्षिण-पूर्व मध्य रेलवे (SECR) ज़ोन लगभग 3.5 किमी की एक इकाई के रूप में पांच ट्रेनों को मालगाड़ियों के साथ जोड़कर सबसे लंबे समय तक मालगाड़ी का सफलतापूर्वक संचालन करके अपना ही पिछला रिकॉर्ड तोड़ता है।

👉’वासुकी’ नाम से, इसने भिलाई और कोरबा के रेलवे स्टेशनों के बीच 224 किमी की दूरी तय की और लगभग सात घंटे का समय लिया।

18) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुजरात के अहमदाबाद शहर में नए चार लेन वाले थलतेज-शिलाज-रंधारदा रेलवे ओवरब्रिज का उद्घाटन किया।
▪️गृह मंत्रालय :-
👉Headquarters – New Delhi
👉Founded – 15 August 1947
👉Minister responsible
👉Minister of Home Affairs 👉Amit Shah
👉Minister of State for Home Affairs – G. Kishan Reddy, Nityanand Rai

19) भारत के उपराष्ट्रपति श्री एम। वेंकैया नायडू ने दिल्ली के दिली हाट में जनजातीय मामलों के मंत्रालय, ट्राइफेड द्वारा आयोजित एक राष्ट्रीय जनजातीय महोत्सव “आदि महोत्सव ” का उद्घाटन किया।

👉आदि महोत्सव आदिवासी संस्कृति, शिल्प, भोजन और वाणिज्य की आत्मा का उत्सव है – एक सफल वार्षिक पहल है जिसे 2017 में शुरू किया गया था।

20) लखनऊ मेट्रो ने ट्रेन के डिब्बों को साफ करने के लिए पराबैंगनी (यूवी) किरणों का उपयोग करने के लिए देश में पहली मेट्रो परियोजना बनकर एक और कीर्तिमान स्थापित किया है।
👉यूपी मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (UPMRC) ने न्यूयॉर्क मेट्रो के प्रयोग से यूवी लैंप किरणों के साथ ट्रेनों को साफ करने के लिए प्रेरणा ली है।

21) भारतीय सेना ने संयुक्त युद्ध लड़ने की क्षमताओं को ठीक करने के लिए बंगाल के अंडमान सागर और खाड़ी में बड़े पैमाने पर संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास, कोडनाम या कवच का नाम दिया।

▪️रक्षा मंत्रालय :-
Headquarters – New Delhi
Founded – 15 August 1947
👉भारतीय सशस्त्र बल (भारतीय सेना, भारतीय वायु सेना, भारतीय नौसेना सहित) और रक्षा मंत्रालय के तहत भारतीय तटरक्षक मुख्य रूप से भारत की क्षेत्रीय अखंडता सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार हैं।

22) केरल देश के पहले ’जेंडर पार्क’ को खोलने के लिए पूरी तरह तैयार है, जो संभवतः कार्यात्मक हो जाएगा।
👉केरल के मुख्यमंत्री पिनारयी विजयन 11 फरवरी को परिसर का उद्घाटन करेंगे। वह अंतर्राष्ट्रीय महिला व्यापार और अनुसंधान केंद्र (IWTRC) की नींव भी रखेंगे।
▪️Kerala :-
Kerala: Periyar River
👉Kerala: Cherai Beach
👉Vallam Kali boat race in Kerala.
👉Kerala: Idukki Dam on Periyar River
👉Kerala :- Pamba River
👉CM :- Pinarayi Vijayan
👉GOVERNOR :- Arif Mohammad Khan

23) भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) के पूर्व अध्यक्ष आरएस शर्मा को राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (NHA) के सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया है।

👉वह इंदु भूषण की जगह लेंगे जिनकी तीन साल की शर्तें समाप्त हो गई हैं.
▪️राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण:-
👉राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण या एनएचए भारत की प्रमुख सार्वजनिक स्वास्थ्य बीमा / आश्वासन योजना आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना को लागू करने के लिए जिम्मेदार है।
👉Founded- 2018
▪️भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण:-
Founded – 20 February 1997
Headquarters – New Delhi

24) जम्मू-कश्मीर (J & K) उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश, न्यायमूर्ति गीता मित्तल को प्रसारण सामग्री शिकायत परिषद (BCCC) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।
👉BCCC जून, 2011 में इंडियन ब्रॉडकास्टिंग फाउंडेशन (IBF) द्वारा गैर-समाचार, सामान्य मनोरंजन चैनलों के लिए स्थापित एक स्वतंत्र स्व-नियामक निकाय है।
👉इंडियन ब्रॉडकास्टिंग फाउंडेशन (IBF) भारत में टेलीविजन प्रसारकों का एक एकीकृत प्रतिनिधि निकाय है। संगठन की स्थापना वर्ष 1999 में हुई थी।

25) केंद्रीय शिक्षा मंत्री श्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक ’ने आज आसियान इंडिया हैकॉन के उद्घाटन समारोह को संबोधित किया।
👉आसियान की स्थापना 8 अगस्त 1967 को बैंकाक में पांच मूल सदस्य देशों इंडोनेशिया, मलेशिया, फिलीपींस, सिंगापुर और थाईलैंड द्वारा की गई थी। ब्रुनेई दारुस्सलाम 8 जनवरी 1984 को, वियतनाम 28 जुलाई 1995 को, लाओस और म्यांमार 23 जुलाई 1997 को और 30 अप्रैल 1999 को कंबोडिया शामिल हुए।
▪️Ministry of Education :-
👉Formed :- 15 August 1947
👉Headquarters :- New Delhi

26) एस गोपालकृष्णन को विदेश मंत्रालय द्वारा मलावी गणराज्य के लिए भारत के अगले उच्चायुक्त के रूप में नियुक्त किया गया है।
👉मलावी, दक्षिणपूर्वी अफ्रीका का एक भू-भाग वाला देश है, जो ग्रेट रिफ्ट वैली और विशाल लेक मलावी द्वारा विभाजित हाइलैंड्स की अपनी स्थलाकृति से परिभाषित होता है।

27) प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘प्रबुद्ध भारत’ पत्रिका की 125 वीं वर्षगांठ समारोह को संबोधित किया।
👉प्रबुद्ध भारत ‘रामकृष्ण आदेश की एक मासिक पत्रिका है जो स्वामी विवेकानंद द्वारा शुरू की गई थी। यह 1896 से प्रकाशन में है और ऐतिहासिक, मनोवैज्ञानिक, सांस्कृतिक और सामाजिक विज्ञान विषयों को शामिल करने वाले सामाजिक विज्ञान और मानविकी पर लेखों को प्रकाशित करता है।

28) कर्नाटक के मुख्यमंत्री, बीएस येदियुरप्पा ने हाल ही में 1,800 कार्यक्रमों पर किए गए व्यय और प्रतिबंधों पर डेटा तक पहुंचने के लिए अवलोकना सॉफ्टवेयर लॉन्च किया।
▪️Karnataka:-
CM :- Bookanakere Siddalingappa Yediyurappa
Governor :- Vajubhai Vala
Formation :- 1 November 1956
Language :- Kannada
Port :- New Mangalore Port

29) पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने अपनी सरकार के प्रमुख ‘घर घर रोज़गार ते करोबार मिशन’ के तहत 7,219 उचित मूल्य की दुकानों (FPS) के आवंटन के लिए एक राज्य-व्यापी योजना को बंद कर दिया।
▪️Punjab :-
👉Heart of India’s Sikh community
👉CM :- Captain Amarinder Singh
👉GOVERNOR :- VP Singh Badnore
👉Major steel manufacturer.
👉A major producer of essential crops.

30) भारत ने वैश्विक ऊर्जा सुरक्षा, स्थिरता और स्थिरता में सहयोग को मजबूत करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (IEA) के साथ एक रणनीतिक साझेदारी समझौता किया।
▪️अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी:-
👉Headquarters – Paris, France
👉Founded – November 1974

31) राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2021 का विषय है, मेकिंग अवर वोटर्स एम्पावर्ड, विजिलेंट, सेफ एंड इंफॉर्मेटेड ’

32) सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने राजस्थान की पश्चिमी अंतरराष्ट्रीय सीमा पर ऑपरेशन ‘सरवा हवा’ शुरू किया है, जिसके तहत क्षेत्र में घने कोहरे के कारण घुसपैठ की घटनाओं की जांच करने के लिए सतर्कता बरती जाएगी।

▪️सीमा सुरक्षा बल (BSF):-
👉Formed – 1 December, 1965
👉Governing body – Ministry of Home Affairs (India)
👉 निर्माण- सीमा सुरक्षा बल अधिनियम, 1968
👉Headquarters – New Delhi, India
👉Minister of Home Affairs- Amit Shah,
👉Director General, BSF – Rakesh Asthana

33) अंडमान और निकोबार द्वीप समूह भारत का पहला राज्य या केंद्र शासित प्रदेश बन गया है, जहां कोविद -19 संक्रमण से आधिकारिक रूप से छुटकारा पाया जा सकता है, कम से कम अभी के लिए, सक्रिय मामले द्वीपों में शून्य हो गए हैं।
▪️अंडमान व नोकोबार द्वीप समूह:-
👉Established – 1 November 1956
👉Capital – Port Blair
👉Lieutenant Governor – Admiral (ret.) Devendra Kumar Joshi
👉Chief Secretary – Chetan Bhushan Sanghi, IAS
👉Lok Sabha constituencies – 1
👉High Court – Calcutta High Court – Port Blair Bench

34) राष्ट्रपति जो बिडेन के प्रशासन के तहत नासा के संक्रमण की देखरेख करने वाले भारतीय-अमेरिकी वैज्ञानिक, भाव्य लाल को अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी के कार्यवाहक प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया है।
👉नासा के अनुसार, सुश्री लाल 2005 से 2020 तक इंस्टीट्यूट फॉर डिफेंस एनालिसिस साइंस एंड टेक्नोलॉजी पॉलिसी इंस्टीट्यूट (एसटीपीआई) में अनुसंधान कर्मचारियों के एक सदस्य के रूप में इंजीनियरिंग और अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी में “व्यापक अनुभव” लाते हैं।

35)राजेंद्र कुमार भंडारी को आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में भारत में अमूल्य योगदान और निःस्वार्थ सेवा के लिए संस्थागत श्रेणी में सतत पर्यावरण और पारिस्थितिक विकास सोसाइटी (SEEDS) के साथ एक व्यक्तिगत श्रेणी में सुभाष चंद्र बोस आप्पा प्रभाधन पुरस्कार 2021 के लिए चुना गया है।

36) संयुक्त राष्ट्र के विश्व पर्यटन संगठन (UNWTO) के अनुसार, वैश्विक पर्यटन को 2020 में अपने ‘सबसे खराब वर्ष’ का सामना करना पड़ा, अंतर्राष्ट्रीय आवक में 74 प्रतिशत की गिरावट आई और दुनिया भर के गंतव्यों ने पिछले वर्ष (2019) की तुलना में 1 बिलियन कम अंतर्राष्ट्रीय आगमन का स्वागत किया।
▪️विश्व पर्यटन संगठन :-
👉Headquarters – Madrid, Spain
👉Head – Zurab Pololikashvili
👉Founded – 1 November 1975
👉Parent organization – संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक परिषद
👉Formation – 1 November 1975

≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡

📖 Complete February Current Affairs Revision for all Upcoming Exams #Hindi

Part – 2

1) तमिलनाडु सरकार ने वरिष्ठ आईएएस अधिकारी राजीव रंजन को मुख्य सचिव नामित किया।
👉Tamil Nadu CM :- Edappadi K. Palaniswami
👉Governor :- Banwarilal Purohit
👉Meenakshi Amman Temple, Madurai
👉Pallava temples at Mahabalipuram
👉Brihadeeswara Temple

2) सीएसआईआर (वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद) और सीएमईआरआई (सेंट्रल मैकेनिकल इंजीनियरिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट) ने पहली वेस्ट-वाटर ट्रीटमेंट टेक्नोलॉजी विकसित की है जो सिंचाई / खेती के उद्देश्यों के लिए अपशिष्ट जल को शुद्ध करती है।

▪️वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद:-
👉Founder – Arcot Ramaswamy Mudaliar and Shanti Swaroop Bhatnagar
👉Established – 26 September 1942
👉President – Prime Minister of India
👉Director General – Shekhar C. Mande
👉Parent institution – Ministry of Science & Technology

3) कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने वर्चुअल पोर्टल पर 8 वें भारत अंतर्राष्ट्रीय रेशम मेले का उद्घाटन किया है। यह मेला भारत का सबसे बड़ा रेशम मेला माना जाता है

4) भारत ने इस वर्ष शांति निर्माण कोष की गतिविधियों के लिए 150,000 डालर की प्रतिज्ञा की घोषणा की है और कहा है कि 2021 अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को अधिक केंद्रित तरीके से, विशेष रूप से COVID महामारी के संदर्भ में शांति निर्माण को देखने का अवसर प्रदान करता है।

5) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पूर्व उपाध्यक्ष और विधान परिषद के कार्यकारी अध्यक्ष, कुंवर मानवेन्द्र सिंह को उत्तर प्रदेश विधान परिषद का मंदिर अध्यक्ष बनाया गया है।
👉उन्हें राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने राजभवन में पद की शपथ दिलाई।
▪️Recent News – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश में चौरी चौरा शताब्दी समारोह का उद्घाटन किया।
👉 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ के अवध शिल्पग्राम में स्वदेशी हस्तकला और विशेष उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय के एक प्रमुख कार्यक्रम, हुनर ​​हाट के 24 वें संस्करण का उद्घाटन किया।
👉हाल ही में, उत्तर प्रदेश सरकार (यूपी) के मुख्यमंत्री (सीएम) योगी आदित्यनाथ ने राज्य के किसान कल्याण के लिए और उनकी आय को दोगुना करने के लिए “किसान कल्याण मिशन” नाम से 3 सप्ताह का एक अभियान शुरू किया।

6) रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने देश की पहली स्वदेशी मशीन पिस्तौल ASMI विकसित की है।
▪️रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन( DRDO) :-
👉 Founded – 1958
👉 HeadQuarter – New Delhi
👉 Chairman – G. Satheesh Reddy
👉 Recent News – Smart Anti-Airfield Weapon (SAAW)

7)केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और पारिस्थितिक संक्रमण के लिए फ्रांसीसी मंत्री बारबरा पोम्पिली ने पर्यावरण के इंडो-फ्रेंच वर्ष की शुरुआत की, जिसके तहत दोनों देश पर्यावरण और संबद्ध क्षेत्रों से जुड़े सहयोग के महत्वपूर्ण क्षेत्रों पर चर्चा में संलग्न होंगे

▪️ पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय :-
Founded: 1985
Headquarters: New Delhi
Cabinet Minister – Prakash Javadekar
Minister of State – Babul Supriyo

8) तेलंगाना सरकार ने अपना स्वयं का पैकेज्ड पेयजल ‘मिशन भागीरथ’ लॉन्च किया है। बोतल में नियमित रूप से पाइप से पीने का पानी होता है और सभी सरकारी कार्यालयों में मुफ्त में दिया जाता है।
▪️Telangana :-
👉CM – Kalvakuntla Chandrashekhar Rao
👉Governor of Telangana – Tamilisai Soundararajan (First Women Governor of Telangana)

9)इंडो-यू.एस. का 16 वां संस्करण संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘युद्ध अभियान’ राजस्थान में 8 से 21 फरवरी के बीच आयोजित किया जाएगा।
👉भारत-पाकिस्तान सीमा के पास अभ्यास का उद्देश्य दोनों सेनाओं के बीच सहयोग और अंतर को बढ़ाना है और यह संयुक्त राष्ट्र के जनादेश के तहत आतंकवाद-रोधी अभियानों पर ध्यान केंद्रित करेगा।
▪️रक्षा मंत्रालय :-
Headquarters – New Delhi
Founded – 15 August 1947
👉Chief of Defence Staff (CDS):- General Bipin Rawat
👉Chief of the Army Staff (COAS) :- General Manoj Mukund Naravane

10) गुरुग्राम में हुए चुनावों में अजय सिंह को बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (BFI) का अध्यक्ष फिर से चुना गया।

👉ए. सिंह ने महाराष्ट्र के विधायक आशीष शेलार को हराया।

11)”भारत 2030: द राइज़ ऑफ़ अ राजसिक नेशन” गौतम चिकरमैन द्वारा लिखित निबंधों का एक संग्रह है।

12) कश्मीर की 25 साल की आयशा अजीज देश की सबसे कम उम्र की महिला पायलट बन गई हैं। 2011 में, आयशा अजीज ने 15 वर्ष की आयु में लाइसेंस प्राप्त करने वाले सबसे कम उम्र के छात्र पायलट बन गए। उसने अगले वर्ष रूस के सोकोल एयरबेस में MIG-29 जेट उड़ाने का प्रशिक्षण लिया।

13) चमड़ा पार्क स्थापित करने वाला उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य बन जाएगा।
👉उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जल्द ही इस परियोजना की आधारशिला रखेंगे।
▪️Recent News – टाटा ट्रस्ट द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, न्याय वितरण प्रणाली महाराष्ट्र में सबसे अच्छी है और उत्तर प्रदेश में सबसे खराब है।
👉पीएम मोदी ने लगभग रु। की वित्तीय सहायता जारी की। प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण में उत्तर प्रदेश के 6 लाख से अधिक लाभार्थियों को 2,691 करोड़।

14) केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने राज्य भर में 10,000 मेधावी, लेकिन आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को सिविल सेवाओं और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए मुफ्त कोचिंग प्रदान करने के लिए वेदिक एरुदाइट फाउंडेशन की महत्वाकांक्षी योजना शुरू की है।
▪️Kerala :-
Kerala: Periyar River
👉Kerala: Cherai Beach
👉Vallam Kali boat race in Kerala.
👉Kerala: Idukki Dam on Periyar River
👉Kerala :- Pamba River
👉CM :- Pinarayi Vijayan
👉GOVERNOR :- Arif Mohammad Khan

15) Padho Doon Badho Doon अभियान के तहत पांच महीनों के भीतर 30,000 से अधिक निरक्षरों को शिक्षित करके, देहरादून उत्तराखंड में 100 प्रतिशत साक्षरता दर हासिल करने वाला पहला जिला बन गया है।
▪️Uttarakhand CM :- Trivendra Singh Rawat
Governor :- Baby Rani Maurya
👉Asan Conservation Reserve
👉Country’s first moss garden
👉Country’s first Pollinator Park
👉Integrated Model Agriculture Village Scheme

16) भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFC) के लिए एक सख्त नियामक ढांचा प्रस्तावित किया है।
Reserve Bank of India:-
👉Headquarters:- Mumbai, Maharashtra,
👉Established:- 1 April 1935
👉Governor:- Shaktikanta Das

17) वैश्विक जलवायु जोखिम सूचकांक 2021 में, 2000-2019 के बीच प्यूर्टो रिको, म्यांमार और हैती मौसम की घटनाओं के प्रभावों से सबसे अधिक प्रभावित देश थे।
👉सूचकांक के अनुसार, भारत को 7 वें वैश्विक जलवायु जोखिम रिपोर्ट सूचकांक 2021 में स्थान दिया गया है।

18) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना शुरू की है ताकि राज्य के गरीबों के साथ-साथ निजी अस्पतालों को भी मुफ्त इलाज मुहैया कराया जा सके।
▪️ Recent News – इंडो-यू.एस. का 16 वां संस्करण। संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘युद्ध अभियान’ राजस्थान में 8 से 21 फरवरी के बीच आयोजित किया जाएगा।
▪️ Rajasthan:-
CM – Ashok Gehlot
Governor – Kalraj Mishra
👉एम्बर पैलेस, हवा महल, रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान, सिटी पैलेस, केवलादेव घाना राष्ट्रीय उद्यान, सरिसा राष्ट्रीय उद्यान।

19) कोयला मंत्रालय ने भारत में एक कोयला खदान शुरू करने के लिए आवश्यक मंजूरी और मंजूरी प्रदान करने वाला एक एकीकृत मंच, सिंगल विंडो क्लीयरेंस पोर्टल लॉन्च किया।
👉केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने केंद्रीय कोयला और खान मंत्री श्री प्रल्हाद जोशी की उपस्थिति में पोर्टल का शुभारंभ किया।

20) ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने प्रसिद्ध तोषली राष्ट्रीय शिल्प मेला 2021 का उद्घाटन किया।
👉पटनायक ने मेला के 15 वें संस्करण का उद्घाटन किया, जो पूर्वी भारत का सबसे बड़ा मेला है।

👉Odisha CM – Naveen Patnaik
👉 Governor – Ganeshi Lal
👉Shree Jagannath Temple
👉Lingaraja Temple
👉Bramheswara Temple
👉Maa Samaleswari Temple

21)केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और पारिस्थितिक संक्रमण के लिए फ्रांसीसी मंत्री बारबरा पोम्पिली ने पर्यावरण के इंडो-फ्रेंच वर्ष की शुरुआत की, जिसके तहत दोनों देश पर्यावरण और संबद्ध क्षेत्रों से जुड़े सहयोग के महत्वपूर्ण क्षेत्रों पर चर्चा में संलग्न होंगे।

▪️ पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय :-
Founded: 1985
Headquarters: New Delhi
Cabinet Minister – Prakash Javadekar
Minister of State – Babul Supriyo

22) 1996 में मामूली शुरुआत से, एयरो इंडिया ने एशिया का सबसे बड़ा रक्षा और एयरोस्पेस एयर शो बनने का एक लंबा सफर तय किया है। अपने 25 वें वर्ष में, सरकार इसे आगे जियोपोलिटि के लिए उपयोग कर रही है

👉पहली बार, 13 वें संस्करण में एक हिंद महासागर क्षेत्र (IOR) रक्षा मंत्री के सम्मेलन को देखा जाएगा, क्योंकि भारत वैश्विक भू-राजनीतिक प्रतिद्वंद्विता के इस अस्थिर केंद्र में एक बड़ी भूमिका चाहता है।
👉बेंगलुरु ने शो के सभी 13 संस्करणों की मेजबानी की है।
▪️ Recent News – कर्नाटक के मुख्यमंत्री, बी.एस. येदियुरप्पा ने बेंगलुरु में “कृषि संजीवनी वैन” लॉन्च किया।

▪️Karnataka:-
CM :- Bookanakere Siddalingappa Yediyurappa
Governor :- Vajubhai Vala
Formation :- 1 November 1956
Language :- Kannada
Port :- New Mangalore Port

23) रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने सोमवार को न्यू जेनरेशन आकाश मिसाइल (आकाश-एनजी) का पहला परीक्षण सफलतापूर्वक किया।
▪️रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन( DRDO) :-
👉 Founded – 1958
👉 HeadQuarter – New Delhi
👉 Chairman – G. Satheesh Reddy
👉 Recent News – Smart Anti-Airfield Weapon (SAAW)

24) सुरेश खतनार को भारतीय औद्योगिक विकास बैंक (IDBI) इंटेच के बोर्ड के नए अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया है।

▪️भारतीय औद्योगिक विकास बैंक :-
👉Founded – 1 July 1964
👉Founder – Government of India by an Act of Parliament
👉Headquarters – Mumbai, Maharashtra
👉Chairman – M. R. Kumar
👉MD & CEO – Rakesh Sharma

25) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य के सड़क बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने और राज्य की आर्थिक प्रगति में योगदान करने और कनेक्टिविटी में सुधार करने के उद्देश्य से सोनितपुर जिले के ढेकियाजुली में ‘असोम माला’ कार्यक्रम की शुरुआत की है।

👉पीएम मोदी ने असम के स्वास्थ्य ढांचे को बढ़ावा देने के उद्देश्य से बिश्वनाथ और चराइदेव में मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों की नींव रखी।

▪️Recent News – असम राज्य सरकार ने राज्य के चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को ‘एरी सिल्क’ से बनी खादी शर्ट और शॉल और स्टोल प्रदान करने का निर्णय लिया है।
👉Assam – Bihu Festival
👉Assam CM – Sarbananda Sonowal
👉खासी और जयंतिया हिल्स एक पहाड़ी क्षेत्र है जो मुख्य रूप से असम और मेघालय का हिस्सा था

26) राजस्थान में बीकानेर जिले के महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में भारत-अमेरिका के संयुक्त सैन्य अभ्यास “युध अभियान 20” की शुरुआत हुई।
👉यह दोनों सेनाओं के वार्षिक द्विपक्षीय संयुक्त अभ्यास का 16 वां संस्करण है। यह इस महीने की 21 तारीख तक जारी रहेगा।
👉संयुक्त अभ्यास का पिछला संस्करण संयुक्त राज्य अमेरिका के सिएटल में आयोजित किया गया था।

27) भारत के तेजतर्रार विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत ने सोमवार को जनवरी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो टेस्ट मैचों में शानदार प्रदर्शन के लिए ICC का उद्घाटन प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड जीता।

28) भारतीय टेनिस में पिता के रूप में प्रसिद्ध टेनिस खिलाड़ी अख्तर अली का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया।
👉अख्तर 81 वर्ष के थे और उनके पुत्र, वर्तमान भारत डेविस कप कोच जीशान अली और दो बेटियाँ हैं।

29) डेनमार्क ने स्वीडन को 2624 से हराकर विश्व हैंडबॉल विश्व चैंपियनशिप 2021 का खिताब जीता।
डेनमार्क अब टोक्यो ओलंपिक में चैंपियन के रूप में प्रवेश करेगा।

30) बांग्लादेश का 14 वां अंतर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव (ICFFB) ढाका में समाप्त हो गया। समापन समारोह में विजेताओं को कुल 12 पुरस्कार प्रदान किए गए।
▪️Bangladesh:-
👉Capital and largest city – Dhaka
👉President – Abdul Hameed
👉Prime Minister – Sheikh Hasina
👉 गंगा को पद्म के नाम से जाना जाता है
👉 ब्रह्मपुत्र जिसे जमुना के नाम से जाना जाता है
👉गंगा + ब्रह्मपुत्र डेल्टा – मेघना डेल्टा

31) केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ। हर्षवर्धन ने CR MASCRADE 2021 के 7 वें संस्करण – स्मगलिंग एंड जाली ट्रेड के खिलाफ आंदोलन ’का उद्घाटन किया है।

▪️Ministry of Health and Family Welfare
Founded :- 1976
HeadQuarter – New Delhi
Minister of Health and Family Welfare – Harsh Vardhan
▪️विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय (India):-
👉Founded – May 1971
👉Headquarters – New Delhi
👉 Minister – Harsh Vardhan
👉 Minister of State – Y. S. Chowdary

32) स्टारडस्ट 1.0 को अमेरिका के मेन में लोरिंग कॉमर्स सेंटर से लॉन्च किया गया था, जो कि एक पूर्व सैन्य अड्डा है, जो जैव ईंधन द्वारा संचालित पहला वाणिज्यिक अंतरिक्ष प्रक्षेपण बन गया है, जो पर्यावरण के लिए गैर विषैले है क्योंकि पारंपरिक रूप से इस्तेमाल किए जाने वाले रॉकेट ईंधन के विपरीत है।

33) 34 सीआरपीएफ महिला कर्मियों की एक टुकड़ी को अपने विशेष जंगल युद्ध कमांडो बल कोबरा में शामिल किया गया है।
▪️ Recent News – गृह मंत्री अमित शाह ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के कर्मियों और उनके परिवारों के लिए ‘आयुष्मान सीएपीएफ’ योजना शुरू की। योजना गुवाहाटी में सीआरपीएफ समूह केंद्र में शुरू की गई थी।

34) सशस्त्र बलों के लिए पूंजीगत परिव्यय में लगभग 19 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी और रक्षा बजट के लिए 2078-22 के लिए कुल 4.78 लाख करोड़ रुपये का आवंटन किया गया था, जबकि पिछले वर्ष 4.71 लाख करोड़ रुपये था।

▪️वित्त मंत्रालय :-
Founded – 29 October 1946
Headquarters – New Delhi
Cabinet Minister – Nirmala Sitharaman
Minister of State – Anurag Thakur
👉Recent News – केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्री श्रीमती। निर्मला सीतारमण ने वर्चुअल मोड के माध्यम से नेशनल कंपनी लॉ अपीलेट ट्रिब्यूनल (NCLAT) की चेन्नई बेंच का उद्घाटन किया।

35) राजस्थान में गर्भवती महिलाओं और बच्चों के पोषण के महत्व के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए नई योजना “एक पौधा सुपोषित बेटी के नाम” शुरू की गई है।

▪️ Recent News :- राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सरकारी और निजी अस्पतालों में राज्य के गरीबों को मुफ्त इलाज मुहैया कराने के लिए आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना शुरू की है।

👉राजस्थान में बीकानेर जिले के महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में भारत-अमेरिका के संयुक्त सैन्य अभ्यास “युध अभियान 20” की शुरुआत हुई।

👉CM – Ashok Gehlot
Governor – Kalraj Mishra

36) नेशनल क्राइम रिकॉर्ड्स ब्यूरो (NCRB) के 2 वें CCTNS हैकथॉन और साइबर चैलेंज 2020-21 का उद्घाटन समारोह नई दिल्ली में आयोजित किया गया।
👉केंद्रीय गृह सचिव ने समारोह की अध्यक्षता की।

👉मोबाइल ऐप: – समारोह में “लोकेटेड निकटतम पुलिस स्टेशन” भी लॉन्च किया गया था। इस ऐप से विभिन्न उपयोगकर्ताओं सहित महिला यात्रियों, अंतरराज्यीय यात्रियों, घरेलू और विदेशी पर्यटकों आदि को मदद मिलेगी।

▪️राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो :-
👉Founded – 11 March 1986
👉Headquarters – Delhi
👉Agency executive – Ramphal Pawar, IPS, Director
👉Parent department – गृह मंत्रालय

37) भारत का पहला एमुटी क्लिनिक ’पोस्टग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (PGIMER), चंडीगढ़ द्वारा शुरू किया गया है।
👉चंडीगढ़ को स्विस-फ्रांसीसी आधुनिकतावादी वास्तुकार, ले कोर्बुसियर द्वारा डिजाइन किया गया था।
👉सुखना लेक
👉इस्कॉन मंदिर
👉सीढ़ीदार बगीचा
👉Le Corbusier Center

38) मेघालय को भारत के चुनाव आयोग द्वारा सूचना प्रौद्योगिकी अनुप्रयोगों के लिए एक विशेष पुरस्कार के लिए राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ चुनावी अभ्यास पुरस्कार -2020 में चुना है।.
▪️ Recent News :-
मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड के संगमा ने पूर्वी खासी हिल्स जिले के सोहबर में भारत के सबसे लंबे सड़क आर्च ब्रिज का उद्घाटन किया।
▪️Meghalaya :-
👉Governor – Satya Pal Malik
👉Umiam Lake
👉Nartiang Durga Temple
👉Khasi, Garo and Jaintia hills

39) चेन्नई में स्थापित MoEFCC के तहत पहला समर्पित वेटलैंड संरक्षण और प्रबंधन केंद्र।
👉भारत में वर्तमान में 42 साइटें वेटलैंड्स ऑफ इंटरनेशनल इंपोर्टेंस (रामसर साइट्स) के रूप में नामित हैं। यह दक्षिण एशिया में सबसे ज्यादा है।

40) टीएन कैडर के 1991 बैच के आईपीएस अधिकारी करुणा सागर ने सार्वजनिक सेवा श्रेणी के तहत वर्ष 2020 के लिए प्रतिष्ठित भारत गौरव पुरस्कार जीता है।
👉राष्ट्रीय राजधानी में आयोजित पुरस्कार समारोह की अध्यक्षता केंद्रीय मंत्री मनसुख एल मंडाविया और राज्य मंत्री फग्गन कुलस्ते ने की

41) गरीबों को मुफ्त में बुनियादी नैदानिक ​​सुविधाएं प्रदान करने के लिए, सरकार ने हैदराबाद में मिनी हब कहे जाने वाले तेलंगाना में पैथोलॉजी प्रयोगशालाएं शुरू की हैं।
▪️Telangana :-
👉CM – Kalvakuntla Chandrashekhar Rao
👉Governor of Telangana – Tamilisai Soundararajan (First Women Governor of Telangana)

42) राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में पांच साल से कम उम्र के बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाकर 2021 के लिए पल्स पोलियो कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

43) प्रारंभिक सर्वेक्षणों में कर्नाटक के मंड्या जिले में 1,600 टन के लिथियम जमा की उपस्थिति दर्शाई गई है।

👉परमाणु ऊर्जा विभाग के एक घटक इकाई, अन्वेषण और अनुसंधान के लिए परमाणु खनिज निदेशालय द्वारा Alllatna क्षेत्र – Marlagalla के Allgatna क्षेत्र में सतह और सीमित उपसतह पर सर्वेक्षण किया गया था।
▪️Karnataka:-
CM :- Bookanakere Siddalingappa Yediyurappa
Governor :- Vajubhai Vala
Formation :- 1 November 1956
Language :- Kannada
Port :- New Mangalore Port

44) सीबीआई के अतिरिक्त निदेशक प्रवीण सिन्हा, 1988-बैच के गुजरात कैडर के आईपीएस, एजेंसी के कार्यवाहक प्रमुख नियुक्त किए गए हैं, जब तक कि नए निदेशक पर निर्णय ऋषि कुमार शुक्ला को लेने के लिए नहीं लिया जाता है, जो दो साल के निश्चित कार्यकाल के बाद सेवानिवृत्त हुए थे।

👉सीबीआई मुख्यालय नई दिल्ली में जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम के पास, सीजीओ कॉम्प्लेक्स में स्थित है।
👉Formed – 1942 as the Special Police Establishment
👉Headquarters – New Delhi, India
👉Motto – Industry, Impartiality, Integrity

45) सिप्ला लिमिटेड को “सिप्ला” के रूप में जाना जाता है, ने अपनी पुस्तक ‘कैरिंग फ़ॉर लाइफ: द सिप्ला स्टोरी ऑफ़ 1935’ के लॉन्च की घोषणा की।
▪️Cipla Limited :-
Founded – 1935
Founder – Khwaja Abdul Hamied
Headquarters – Mumbai, Maharashtra, India

46) गोवा सरकार ने एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए
गोवा में एक मॉडल कैरियर सेंटर (MCC) स्थापित करने के लिए भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) युवाओं के लिए उपयुक्त रोजगार और आजीविका खोजने के मकसद से इस एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए हैं।
▪️Goa Recent News :-
हाल ही में, पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय द्वारा भारत ने अंटार्कटिका (40-ISEA) के ऑर्मुगाओ पोर्ट, गोवा से 40 वें भारतीय वैज्ञानिक अभियान को हरी झंडी दिखाई।
👉Goa CM – Pramod Pandurang Sawant
👉Goa Governor – Bhagat Singh Koshyari

47) ओडिशा के बालासोर में देश का पहला वज्रपात परीक्षण किया जाएगा। वज्रपात का परीक्षण करने का उद्देश्य बिजली के प्रहारों के कारण मानव की मृत्यु और संपत्ति के नुकसान को कम करना है।

👉पृथ्वी के विज्ञान मंत्रालय, आईएमडी, रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के बीच सहयोग से परीक्षण किया जाएगा

▪️रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन( DRDO) :-
👉 Founded – 1958
👉 हेडक्वार्टर – नई दिल्ली
👉 अध्यक्ष – जी. सतेश रेड्डी
👉 Recent News – Smart Anti-Airfield Weapon (SAAW)
▪️इसरो :-
Formed :- 15 August 1969
मुख्यालय: – बैंगलोर, कर्नाटक, भारत
अध्यक्ष: – कैलासवादिवु सिवन

48) केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने यमुना नदी पर लखवार बिजली परियोजना को मंजूरी दी। इस परियोजना से बिजली उत्पादन के अलावा छह राज्यों को सिंचाई और शुद्ध पेयजल भी मिलेगा। इसके निर्माण से 330 मीट्रिक क्यूसेक अतिरिक्त पानी मिलेगा।
▪️ पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय :-
Founded: 1985
Headquarters: New Delhi
Cabinet Minister – Prakash Javadekar
Minister of State – Babul Supriyo

49) आभासी प्रारूप में भारत और बहरीन साम्राज्य के बीच अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में संयुक्त कार्य समूह की पहली बैठक। सस्टेनेबल एनर्जी अथॉरिटी के अध्यक्ष डॉ. अब्दुल हुसैन बिन अली मिर्ज़ा ने बहरीन प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया।

50) तीसरा बांग्लादेश फिल्म महोत्सव 2021 कोलकाता में खोला गया। बांग्लादेश के सूचना मंत्री डॉ। हसन महमूद ने मुख्य अतिथि के रूप में समारोह का उद्घाटन किया। विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री, पश्चिम बंगाल की सरकार ब्राति बसु और विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला समारोह के अतिथि के रूप में शामिल हुए।

▪️बांग्लादेश:-
👉Capital and largest city:- Dhaka
President :- Abdul Hamid
Prime Minister :- Sheikh Hasina

▪️पश्चिम बंगाल :-
👉CM – Mamata Banerjee
👉GOVERNOR – Jagdeep Dhankhar
👉Folk Dances – Lathi, Gambhira, Dhali, Jatra, Baul, Chhau, Santhali dance

≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *