Bihar fireman vacancy !Exam Pattern!Syllabus 2021

Bihar fireman vacancy!Exam Pattern!Syllabus 2021

आपकी इस पोस्ट में आप लोगों को बताएंगे कि बिहार अग्निशामक सेवा के रिक्त पदों में कितनी वैकेंसी है इसकी सैलरी कितनी मिलती है इसका फिजिकल क्या है योग्यता क्या है कब तक इसका एग्जाम होंगे एग्जाम पैटर्न क्या है सारी डिटेल इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे इसलिए इस पोस्ट को आप अंत तक जरूर पढ़ें!

Bihar fireman vacancy2021

बिहार अग्निशमन सेवा में सिपाही भर्ती की की पद लेवल 3 की रिक्तियां की संख्या 2380 है इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने की तिथि 24 -02-2021 से प्रारंभ होगी और अंतिम तिथि 25-03 -2021 तक होगी!

जो भी कैंडिडेट इस परीक्षा का फार्म भरना चाहते हैं वह अप्लाई कर सकते हैं इस तिथि के अंदर या तिथि से पहले आप अप्लाई कर लीजिए क्योंकि बिहार का साइड थोड़ी स्लो चलती है इसलिए समय से पहले आप लोग अप्लाई कर ले!

Fireman Eligibility

इसके लिए शैक्षणिक योग्यता दिनांक 18 2020 तक इंटरमीडिएट पास किया बिहार राज्य सरकार मदरसा बोर्ड द्वारा निर्गत मौलवी प्रमाण पत्र अथवा बिहार राज्य के संस्कृत बोर्ड द्वारा निर्गत शास्त्री अथवा आचार्य प्रमाण पत्र अथवा राज्य सरकार द्वारा मान्यता अन्य समकक्ष

Bihar fireman Syllabus

बिहार फायरमैन के लिए सबसे पहले लिखित परीक्षा होगी लिखित परीक्षा का स्तर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की दसवीं कक्षा तक समकक्ष स्थल की होगी इसमें सभी प्रश्न लगभग दसवीं कक्षा तक का ही पूछे जाएंगे इसमें 2 घंटों का समय मिलेगा जिसमें 100 प्रश्न हल करने होंगे!

  •  हिंदी
  • अंग्रेजी
  • गणित
  • सामाजिक विज्ञान (इतिहास, भूगोल ,नागरिक शास्त्र ,अर्थशास्त्र ,)
  • विज्ञान (भौतिक ,रसायन शास्त्र ,प्राणी विज्ञान ,वनस्पति विज्ञान,)
  • सामान्य ज्ञान एवं समसामयिक मामले संबंधित वस्तुनिष्ठ प्रश्न शामिल होंगे

लिखित परीक्षा में 30% से कम अंक प्राप्त करने वाले शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए असफल घोषित किए जाएंगे लिखित परीक्षा अंतिम मेधा सूची के आधार पर नहीं होगी लिखित परीक्षा केवल शारीरिक योग्यता परीक्षा के लिए होगी द्वितीय चरण में आपको शारीरिक दक्षता परीक्षा देना होगा इसी के आधार पर आपका अंतिम मेधा सूची तैयार किया जाएगा!

इसके तैयारी के लिए आपको टेस्ट सीरीज जॉइन करना काफी जरूरी है तो आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप प्लीज एक बार जरूर ज्वाइन कर ले!

Join Here –Online Test Series देने के लिए क्लिक करके ज्वाइन करें!

Bihar fireman Salary

सभी कैंडिडेट्स को सबसे ज्यादा प्रश्न रहता है कि इसमें सैलरी कितनी मिलेगी और क्या-क्या खासियत होंगे तो आपको मैं इतने बताना चाहूंगा कि इसमें सैलरी मिनिमम 21700 से लेकर 69100 तक आप को सैलरी मिलेंगे जैसा कि आप सभी जानते हैं कि पुलिस लाइन में आपको इसके अलावा बहुत सारी फैसिलिटी दिए जाएंगे जो काफी लुभावना होते हैं तो इसकी तैयारी आप दिन रात कीजिए और अच्छे से मेहनत कीजिए!

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *